स्वाद से भरपूर पनीर पराठा रेसिपी बनाने की विधि – Paneer Paratha Recipe in Hindi

5/5 - (2 votes)

पनीर पराठा रेसिपी का स्वाद बड़े और बच्चे हर किसी को बेहद ही पसंद आता है । पराठा दो प्रकार के होते है– पहला स्टफिंग के साथ और दूसरा बिना स्टफिंग के साथ (सादा), पनीर पराठा मसालेदार पनीर स्टफिंग वाली एक रोटी होती है । 

Paneer Paratha Recipe
Paneer Paratha Recipe

अगर आप भी स्वाद से भरपूर पनीर पराठा खाना चाहते है, तो आप इसे बिल्कुल भारतीय घरों में बनाया जाता है ठीक उसी प्रकार बनाईए । Paneer Paratha Recipe पंजाब के सबसे लोकप्रिय पराठो में से एक है और इस रेसिपी को आमतौर पर सुबह के नाश्ते के लिए बनाया जाता है। इसे आप शाम या रात के खाने में ही बना सकते है। 

पराठो को आप कोई भी आकर दे सकते है, जैसे:– गोल, त्रिभुज, वर्गाकार यहां तक की त्रिकोण आकार में भी बना सकते है । इसे आप दही, चटनी, अचार, सॉस इत्यादि के साथ खा सकते है। अगर आपके बच्चे खाने में नखरे करते है तो आप पराठे बना कर दे सकते है या इसे आप टिफिन बॉक्स में भी पैक कर के दे सकते है । 

पनीर पराठा रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री

  • गेहूं का आटा – 2 कप 
  • पनीर –1 कप 
  • हरी मिर्च –2 बड़ी कटी हुई 
  • अदरक – 1 इंच लंबा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ) 
  • धनिया पाउडर  – 1 छोटी चम्मच 
  • लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच से भी काम 
  • गरम मसाला – 1 छोटी चम्मच से भी काम 
  • हरा धनियापत्ती – बारीक कटी हुई 
  • नमक – स्वादनुसार 
  • तेल या घी

पनीर पराठा कैसे बनते है ?

Paneer Paratha Recipe बनाने के लिए सबसे पहले आटे को एक बर्तन में निकाल लीजिए और  आटे में आधा छोटी चम्मच नमक और 3 छोटी चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिला लीजिए । इसके बाद पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिए। 

Paneer Paratha
Paneer Paratha

पनीर को कद्दूकस कर लीजिए और हरी मिर्च, अदरक, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरा धनियापत्ती और नमक डालकर अच्छे से मिलाइए। इतना करने के बाद पनीर की पिठ्ठी पराठे में भरने के लिए बनकर तैयार है।

इसके बाद तवे को गैस पर रख कर गरम कीजिए । आटे से थोड़ा सा आटा लेकर एक लोई बना लीजिए। लोई को सूखे आटे में लगाकर उसे पूरी के आकार तक गोल बेल लीजिए। इसमें अपने हिसाब से पनीर की पिठ्ठी  को डालिये और अब आटे को चारों ओर से उठा कर, पनीर की  पिठ्ठी को बंद कर दीजिए। 

पनीर के भरे हुए गोले को हथेली और उंगलियों की सहायता से दबा लीजिए, और इसे गोल बेल लीजिए। बेले हुए पराठे को गरम तवे पर डाल दीजिए। दोनों तरफ घी या तेल डालकर पलट–पलट कर ब्राउन होने तक सेकिए। पराठे को तवे से उठा कर प्लेट में रख लीजिए सारे पराठे को इसी तरह से तैयार कर लीजिए । 

अब आपका पनीर पराठा रेसिपी बनकर तैयार हो चुका है, इसे आप चोखा, चटनी, दही, सब्ज़ी इत्यादि के साथ परोस सकते है, या फिर आप इसे अपने बच्चों को उसके टिफ़िन बॉक्स में दे सकते है । इस रेसिपी को आप एक बार ज़रूर बनाने का कोशिश करें। मुझे उम्मीद है आशा है आपको यह रेसिपी बहुत अच्छा लगा होगा ।

नोट

मित्रों मैं आशा करती हूँ कि आपको हमारे द्वारा बताये गये विभिन्न भारतीय व्यंजनों को बनाने का तरीक़ा अच्छा लगता होगा। अगर आप हमारे बताने के तरीक़े से खुश होंगे तो नीचे दिये गये कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया हमारे बीच ज़रूर से ज़रूर साझा करें ताकि हमारा मनोबल बढ़ता रहे। नीचे दिये बटन पर क्लिक कर के हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर लें ताकि हमारे द्वारा जब भी कोई नई पोस्ट पब्लिस की जाएगी तो आपके पास उसका नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

सुष्मिता भारती झारखंड के एक छोटे से गांव से है, इन्हें बचपन से ही लजीज खाने का शौक़ रहा है, लजीज व्यंजनों को इन्होंने Tasty Zaika के माध्यम से लोगों को बनाना सिखाती है।

Leave a Comment

Discover more from TASTY ZAIKA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading