गुलाब जामुन बनाने की विधि – Gulab Jamun Recipe

5/5 - (4 votes)

मुलायम, नाजुक केसर, इलायची के स्वाद वाली चासनी में भीगे हुए Gulab Jamun Recipe भारत की मनपसंद मिठाई है। आपने गुलाब जामुन कई बार खाए होंगे लेकिन कुछ ना कुछ कमी रहा ही जाती है।

जैसे गुलाब जामुन का फटना या कड़क हो जाना। गुलाब जामुन बनाने के लिए बाजार में उपलब्ध अनेक तैयार मिक्स है, लेकिन घर के  बनाई गई मिठाई की बात ही अलग है।

Gulab Jamun Recipe
Gulab Jamun Recipe

लेकिन थोड़ा समय लगता है ,पर बनाना आसान है। गुलाब जामुन उत्तर भारत और पंजाब की मिठाई है। यह मिठाई मावा में थोड़ा सा मैदा डालकर बनाए जाते है। गुलाब जामुन मावा और पनीर को मिलकर भी बनाया जाता है। आप दोनों तरीकों से बना सकते है।

गुलाब जामुन बनाने की सामग्री

  • मावा– 300 ग्राम 
  • मैदा–  30 से 40 ग्राम 
  • पनीर– 150 ग्राम 
  • पानी या दूध– आवश्यकतानुसार (आटा लगाने के लिए)
  • घी / तेल– तलने के लिए
  • चाशनी बनाने के लिए सामग्री
  • चीनी–  400 ग्राम
  • इलायची पाउडर– 1 चम्मच 
  • केसर– आधा छोटा चम्मच 
  • पानी– 3 कप

Gulab Jamun Recipe in Hindi

मावा, मैदा और पनीर को एक चौड़े और बड़े बर्तन में रखकर, तब तक मले जब तक वह मुलायम या नरम ना हो जाए। और हल्का-हल्का दूध डालकर गूथे हुए आटे के जैसा कर लीजिए। कुछ देर सेट होने के लिए छोड़ दे।

तैयार मावा को दोनों हथेलियों के बीच रखकर गोला करे। मावा का गोला अच्छी तरह से बन जाने के बाद प्लेट में रख दीजिए। सारे गोले इसी तरह तैयार कर ले।

ध्यान रखे कि मावा को गोल करते समय कोई दरार ना रहे, दरार रहने पर तलते समय गुलाब जामुन फट जाएगा।

कढ़ाई में घी डालकर गर्म कर लीजिए। Gulab Jamun Recipe को तलने से पहले टेस्ट कर सकते है। एक गुलाब जामुन को घी में डालकर तले। यदि गुलाब जामुन फट रहा है तब गुलाब जामुन के मावा में थोड़ा सा मैदा और मिला दीजिए।

2 से 3 गोले, कढ़ाई में डालें और तले। गैस की फ्लेम धीमी रखे। गुलाब जामुन को तलते समय ध्यान रखें कि कलछी ना लगाए, बल्कि गरम-गरम घी उस पर कलछी से डालें और कलछी से हल्के से हिला हिला कर चारों तरफ ब्राउन होने तक तल लीजिए तले हुए गुलाब जामुन को कढ़ाई से निकाल कर एक प्लेट में रखिए। थोड़ा ठंडा होने पर, 3 मिनट बाद चाशनी में डूबा दीजिए।

Gulab Jamun Recipe Video in Hindi

Gulab Jamun Recipe Video

गुलाब जामुन की चाशनी बनाने की विधि

एक बर्तन में चीनी में 3 कप पानी ( चीनी की मात्रा से थोड़ा ज्यादा पानी ) इलायची और केसर मिलाकर गैस पर चाशनी बनने के लिए रख दीजिए। चाशनी मे उबाल आ जाने के बाद 2 मिनट तक पकाएं। बीच-बीच में चलाते हुए चिपचिपा होने तक पकने दीजिए।

चाशनी के घोल को 2 बूंद प्लेट में टपकाए। अंगूठे और उंगली के बीच चिपकनी चाहिए। चाशनी बनाकर तैयार है। गैस को बंद कर दे। तले हुए गुलाब जामुन को इस चाशनी में डाल दीजिए। 2 से 3 मिनट के बाद गुलाब जामुन में रस सोखकर मीठे हो जायेगे।

सुष्मिता भारती झारखंड के एक छोटे से गांव से है, इन्हें बचपन से ही लजीज खाने का शौक़ रहा है, लजीज व्यंजनों को इन्होंने Tasty Zaika के माध्यम से लोगों को बनाना सिखाती है।

Leave a Comment

Discover more from TASTY ZAIKA

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading